Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

2001 में इस लड़की ने अमिताभ से पूछा था सवाल, अब जाकर मिला जवाब

Amitabh Bachchan Leave The Add Behest Of Anjori Jaipur Rajasthan

जयपुर. सर आपको विज्ञापन करके कैसा लगता है? वो मेरा सवाल समझ नहीं पाए। मैंने दोबारा पूछा, आप सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी के विज्ञापन करते हैं जो हमारे लिए प्वॉइजन है। उस वक्त अमिताभ बच्चन ने गोल-मोल जवाब दिया था, लेकिन आज 12 साल बाद मुझे पता चल रहा है कि मेरे सवाल की वजह से उन्होंने ऐसे विज्ञापन करने छोड़ दिए।

एक वेबसाइट से मुझे पता चला कि यह कॉन्ट्रैक्ट करोड़ों का था। उस वक्त महाराजा सवाई मान सिंह स्कूल में चौथी क्लास में पढऩे वाली और अब डीयू के रामजस कॉलेज की स्टूडेंट अंजोरी कहती है खबरों के जरिए जब पता चला कि अमिताभ बच्चन ने मेरे उस सवाल का जिक्र किया जो मैंने चौथी क्लास में पूछा था।

अंजोरी ने कहा- मेरे पैर जमीं पर नहीं हैं। वो दिन में हजारों लोगों से मिलते हैं। उन सब लोगों को उनसे मिलना याद रहता है। पर उन्हें मैं याद रह गई। ये मेरे लिए ताज्जुब और खुशी दोनों ही है। चार नवंबर 2001 संडे का दिन था था। मुझे याद है कि संडे के दिन भी स्कूल आना हम में से किसी बच्चे को बुरा नहीं लगा था क्योंकि उस दिन सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आ रहे थे। मैं बेहद शर्मीली स्टूडेंट हुआ करती थी।

माइक हाथ में था और मुस्कुराते अमिताभ बच्चन सामने। तब मैंने उनसे यह सवाल पूछा था। स्कूल की तत्कालीन प्रिंसिपल नीरा माथुर ने बताया कि स्कूल की तरफ से उस वक्त हम लोगों ने लेटर लिखा था। इसमें इस सवाल का भी जिक्र किया गया था कि आप पेप्सी जैसे प्रोडक्ट को एंडोर्स करते हैं जो सेहत के लिए खतरनाक हैं। आपको नहीं लगता कि बच्चे आपको फॉलो करेंगे?

अमिताभ ने इस लेटर का जवाब भी स्कूल को देते हुए बताया, मुझे नहीं पता था कि ये इतनी नुकसानदेह है। और ये लेटर उन्होंने आगे पेप्सी को फॉरवर्ड किया और नतीजा सभी के सामने है। करोड़ों का कॉन्ट्रैक्ट खत्म करना कोई मामूली बात तो नहीं है।

4 नवंबर 2001

जयपुर की अंजोरी का अमिताभ से सवाल
आप सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी के विज्ञापन क्यों करते हैं जो हमारे लिए प्वॉइजन है?

यह मिला था जवाब
अंजोरी ने कहा- जहां तक मुझे याद है उस वक्त बिग बी ने उनके सवाल का बड़ा ही गोल सा जवाब दिया था। उन्होंने कहा था कि मैं तो एक ब्रांड एंबेसडर हूं। मैं इन तथ्यों के बारे में नहीं जानता।

अंजोरी तब चौथी कक्षा में पढ़ती थी। वह अब डीयू के रामजस कॉलेज की स्टूडेंट है।

31 जनवरी 2014
जयपुर में पूछे सवाल का जवाब अहमदाबाद में मिला

आईआईएम अहमदाबाद में एक स्टूडेंट ने अमिताभ से पूछा कि आप किसी ब्रांड का विज्ञापन करना कैसे तय करते हैं? तब उन्होंने कहा था जयपुर में एक स्टूडेंट ने मुझसे पूछा था कि आप ऐसी चीज का विज्ञापन क्यों करते हैं जिसे हमारी टीचर प्वॉइजन बताती हैं? इसके बाद मैंने एक कोल्ड ड्रिंक का विज्ञापन छोड़ दिया था। मैं ऐसे प्रोडक्ट का विज्ञापन नहीं करूंगा जिन्हें मैं खुद पसंद नहीं करता। यहां तक कि अभिषेक-ऐश्वर्या से भी कहा है कि आप किसी प्रोडक्ट को एन्डोर्स करते हैं तो आपको अपनी लाइफ में उसी हिसाब से चलना होगा। ताकि इसका असर दूसरों की जिंदगी में ना पड़े।

Posted by on Feb 4 2014. Filed under खबर. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can skip to the end and leave a response. Pinging is currently not allowed.

Leave a Reply

*

Recent Posts