Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

Chandigarh Girl Karuna Singh Crowned First Little Miss India

Karuna Singh
करुणा सिंह देश की पहली ऐसी लड़की जिसने खुद कभी भी नहीं सोचा होगा कि वह अपनी छोटी सी उम्र में इतना बड़ा नाम करेगी कि कोई उसे भूला नहीं पाएगा। लेकिन इतिहास बनते देर नहीं लगती। सिर्फ एक सवाल ने इस लड़की को उस मुकाम पर पहुंचा दिया, जहां हर लड़की का सपना होता है, लेकिन वहां तक पहुंचना हर किसी के नसीब में नहीं होता। आज हम आपको करुणा के उस इतिहास के बारे में बता रहे हैं जो उन्होंने अपनी छोटी सी उम्र में ही हासिल कर लिया।
11वीं में पढ़ने वाली करुणा से पूछा गया कि क्या, एक 12 साल की लड़की को प्यार हो सकता है? उसने जवाब दिया कि इस उम्र में जिस तरह का आकर्षण होता है वह सिर्फ दोस्ती हो सकती है, प्यार नहीं। मेरी नजर में  इस उम्र में किसी के प्रति खिंचाव सिर्फ एक आकर्षण होता है उसे ‘प्यार’ का नाम नहीं दिया जा सकता।
16 साल की लड़की के इस जवाब ने उसकी जिंदगी को एक झटके में ही बदल कर रख दिया और एक ऐसे इतिहास का हिस्सा बना दिया जो देश में पहली बार हुआ।
एक छोटे से शहर में पढ़ने वाली इस लड़की को सपने तो बहुत आते थे लेकिन, उम्मीद नहीं थी कि सपने इतने जल्दी पूरे भी हो सकते हैं। क्या था इनका सपना और कैसे रचा इन्होंने इतिहास।
 एक दिन सुबह के अखबार में छपे एक ऐड पर करुणा की निगाह पड़ी। दरअसल, यह भारत में हो रहे पहले लिटिल मिस इंडिया के लिए आवेदन का इश्तेहार था।

 बचपन से करुणा मिस इंडिया बनने का सपना देखती थी इसलिए, उसने भी इसमें भाग लेने का फैसला किया। देश में पहली बार हो रहे इस कॉम्पिटिशन में करुणा ने पंजाब का प्रतिनिधित्व किया।

शुरू के सारे पड़ावों में उसने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन आखिरी राउंड में वह थोड़ा नर्वस थी। इसी नर्वसनेस में जजेस ने उनसे एक अजीब सा सवाल किया।

 सवाल था क्या, क्या 12 साल की उम्र में प्यार हो सकता है? करुणा उस वक्त 12वीं में पढ़ती थी और उसे खुद नहीं पता था कि प्यार का असली मतलब क्या होता है। लेकिन उसने जो जवाब दिया उसे सुन ज्यूरी की बाछें खिल गई।

करुणा के इस जवाब ने उसे भारत की पहली लिटिल मिस इंडिया बना दिया। इसी साल जनवरी में आयोजित इस प्रतियोगिता में करुणा को इस उपाधि से नवाज गया।

 चंडीगढ़ की करुणा सिंह की प्रारम्भिक पढ़ाई ऊटी के Sacred Heart School और The Lawrence School में हुई। इसके बाद वह चंडीगढ़ आ गईं।

फिलहाल वह चंडीगढ़ से अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखे हुए हैं। शुरू से ही प्रतिभाशाली रही हैं करुणा ने महज छह महीने की उम्र में रोज प्रिंसेस ऑफ चंडीगढ़ की उपाधि जीत ली।

स्कूल लेवल पर भी करुणा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुकी हैं। ठीक एक साल पहले जब वह दसवीं में पढ़ती थी तभी उन्होंने स्टूडेंट ऑफ इयर अवार्ड भी जीता था।

करुणा फिलहाल नॉन मेडिकल स्टूडेंट हैं और आगे चलकर उनका सपना दुनिया के प्रतिष्ठित कॉलेज में दाखिला पाना है।

करुणा का मानना है कि कैरियर में आगे बढ़ते हुए अगर उन्हें मॉडलिंग और एक्टिंग का मौका मिलता है तो उसे स्वीकार करने में उन्हें कोई परहेज नहीं होगा। हालांकि, फिलहाल उनका पूरा ध्यान अपनी पढ़ाई पर है।

 

Karuna Singh (2)

Karuna Singh (3)

Karuna Singh (4)

Karuna Singh (5)

Karuna Singh (6)

Karuna Singh (7)

Karuna Singh (8)

Karuna Singh (1)

 

Source : bhaskar

Posted by on Nov 9 2013. Filed under आधी आबादी, खबर. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can skip to the end and leave a response. Pinging is currently not allowed.

Leave a Reply

*

Recent Posts