Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

पांच राज्यों में बजा चुनावी बिगुल, नतीजे 8 दिसम्बर को

EC announces poll dates of Assembly elections in 5 states

EC announces poll dates of Assembly elections in 5 states

देश में वर्ष 2014 के चुनावी महासमर से पहले पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की रणभेरी बज गई है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी। इसी के साथ ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। 

मुख्य चुनाव आयुक्त वी.एस.सम्पत ने संवाददाता सम्मेलन में विस्तृत चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। पांच राज्यों में से छत्तीसगढ में विधानसभा चुनाव दो चरणों में सम्पन्न होगा। जबकि अन्य राज्यों में एक चरण का मतदान होगा। आयोग ने स्पष्ट किया है कि मतदाताओं को राइट टू रिजेक्ट का अधिकार भी इन्ही चुनावों से दे दिया जाएगा।

सम्पत ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार इसी चुनाव से वोटिंग मशीन में “नन ऑफ द अबव” का बटन भी शामिल होगा। छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान 11 नवम्बर, दूसरे चरण का 19 नवम्बर को होगा। राजस्थान में 1 दिसम्बर, मध्यप्रदेश में 25 नवम्बर, दिल्ली में 4 दिसम्बर और मिजोरम में 4 दिसम्बर को मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

ऎसे होगा चुनाव कार्यक्रम 

छत्तीसगढ़-विधानसभा चुनाव 2013

प्रथम चरण की अधिसूचना-18 अक्टूबर
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि-25 अक्टूबर
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीफ-28 अक्टूबर
मतदान-11 नवंबर

दि्वतीय चरण की अधिसूचना-
अधिसूचना-25 अक्टूबर
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि-1 नवंबर
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीफ-4 नवंबर
मतदान-19 नवंबर
दोनों चरणों की मतगणना-8 दिसंबर

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2013

अधिसूचना-1 नवंबर
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि-8 नवंबर
नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि-11 नवंबर
मतदान-25 नवंबर
मतगणना-8 दिसंबर

राजस्थान-विधानसभा चुनाव 2013

अधिसूचना-5 नवंबर
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि-12 नवंबर
नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि-16 नवंबर
मतदान-1 दिसंबर
मतगणना-8 दिसंबर

दिल्ली-विधानसभा चुनाव 2013

अधिसूचना-9 नवंबर
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि-16 नवंबर
नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि-20 नवंबर
मतदान-4 दिसंबर
मतगणना-8 दिसंबर

मिजोरम-विधानसभा चुनाव 2013

अधिसूचना-9 नवंबर
नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि-16 नवंबर
नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि-20 नवंबर
मतदान-4 दिसंबर
मतगणना-8 दिसंबर

मतगणना 8 दिसम्बर को 

पांचों राज्यों में मतदान भले ही अलग-अलग दिन हो, लेकिन मतगणना 8 दिसम्बर को एक ही दिन में होगी। आयोग ने रविवार के दिन पांचों राज्यों की विधानसभा चुनाव की मतगणना करने का निर्णय यिका है। इसके बाद सामने आ जाएगा कि कौन-से राज्य में किसकी सरकार बनेगी।

11 करोड़ मतदाता करेंगे फैसला

पांचों राज्यों में कुल 11 करोड़ मतदाता हैं, जो मतदान वाले दिन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। चुनाव आयुक्त ने बताया कि चुनाव वाले राज्यों में निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए 1.30 लाख मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

पेड न्यूज पर रहेगी कड़ी निगरानी

चुनावों के दौरान पेड न्यूज पर आयोग की कड़ी निगरानी रहेगी। सम्पत ने बताया कि चुनावों के लिए एक मीडिया कमेटी बनाई जाएगी। यह समिति मीडिया में आने वाली खबरों पर 24 घंटे नजर रखेगी। इसके अलावा आयोग ने पहली बार अवेयरनेस ऑब्जर्वर नियुक्त किए हैं। ये पर्यवेक्षक मतदाता जागरूकता के लिए उठाए जाने कदमों पर नजर रखेंगे। सम्पत ने कहा कि अजा, अजजा वोटरों के लिए पूरी सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।

दो उपचुनाव भी होंगे

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के साथ ही आयोग दो विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी कराएगा। सम्पत के अनुसार ये चुनाव गुजरात की सूरत (पश्चिम) और तमिलनाडु की एक विधानसभा सीट के लिए होगा। दोनों स्थानों पर 4 दिसम्बर को मतदान कराया जाएगा।

राजनीतिक दलों के लिए आम चुनाव का सेमीफाइनल 

इन चुनावों को अगले साल अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनावों से पहले सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस वर्ष 2003 से सत्ता से बाहर है। इन दोनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का शासन है।

वहीं वर्ष 1998 से दिल्ली में लगातार तीन बार चुनाव जीतकर शीला दीक्षित ने स्वतंत्र भारत में सबसे लंबे समय तक महिला के रूप में मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड बनाया है। उन्हें चौथी बार मुख्यमंत्री बनने से रोकने के लिए भाजपा और आम आदमी पार्टी (आप) ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा में मुख्य मुकाबला है। यहां भाजपा अशोक गहलोत सरकार को चुनाव मे पटखनी देखकर पुन: सत्ता में लौटना चाहती है। मिजोरम में कांग्रेस सत्ता में है।

Short URL: http://jayhind.co.in/?p=3275

Posted by on Oct 5 2013. Filed under खबर. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can skip to the end and leave a response. Pinging is currently not allowed.

Leave a Reply

*

Recent Posts

Photo Gallery