Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

अनपढ़ सास की मदद से बहू ने पास की यूपीएससी की परीक्षा

 

अहमदाबाद :  सास और बहू के रिश्ते को हमेशा से हमारे समाज खासकर टीवी सीरियल्स में तीखा और नोंकझोंक से भरा दिखाया जाता है, लेकिन कुछ सास-बहू के रिश्ते एक अलग मिसाल पेश करते हैं। ऐसी ही कहानी है अहमदाबाद के इस परिवार की, जहां बहू ने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता पाई है और इसके लिए वह श्रेय अपनी सास को देती हैं। इस बहू के लिए उनकी सास सहयोग और प्रेरणा का स्रोत हैं। यह कहानी है बहू सुदंबिका और सास शकुंतला वंजारा की।

Illiterate saas helps bahu clear UPSC exam

Illiterate saas helps bahu clear UPSC exam



शकुंतला वंजारा एक ऐसे समाज में पैदा हुईं जहां लड़कियों को स्कूल जाने की इजाजत नहीं मिलती थी। ऐसे में वह तो अनपढ़ रह गईं लेकिन उन्होंने तय कर लिया था कि उनके परिवार की लड़कियों को पूरी शिक्षा दिलाएंगी। उन्होंने अपना यह मिशन पूरा कर लिया है- उनकी बेटी मंजीता वंजारा पुलिस में डेप्युटी सुपरिटेंडेंट हैं तो बहू सुदंबिका ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली है। गुरुवार को आए नतीजों में उन्हें 1061 रैंक मिला है।

 

सुदंबिका अपनी इस सफलता के लिए अपनी सास की बेहद शुक्रगुजार हैं। उनका कहना है कि जब भी वह काम करने के लिए किचेन में आतीं तो उनकी सास उन्हें पढ़ने के लिए वापस भेज देती थीं।

शकुंतला कहती हैं कि उन्हें कई बार अहसास हुआ कि पढ़े-लिखे न होने के कारण उन्हें कितना नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में उन्होंने समाज और पारवारिक विरोध के बाद भी अपनी बेटियों को आगे पढ़ाया। उनकी एक बेटी अपने परिवार के साथ मुंबई में रहती है तो वहीं मंजीता उन्हीं के साथ रहती हैं। बेटियों को पढ़ाने और उनके सपने पूरे करने का हौसला देने का सिललिसा उन्होंने बहू के साथ भी जारी रखा।

वैसे यह सास और बहू दोनों अपनी सफलता के लिए अपने पतियों को भी श्रेय देती हैं। शकुंतला का कहना है कि उनके पति के जी वंजारा ने हमेशा उनका साथ दिया। सुदंबिका भी मानती हैं कि उनके पति ने उनकी सफलता के लिए काफी बलिदान दिया है और वह इससे बेहतर जीवनसाथी नहीं सोच सकती थीँ।

 

News Source : Indiatimes.com

Short URL: http://jayhind.co.in/?p=4848

Posted by on Jun 14 2014. Filed under अहा! ज़िंदगी, आधी आबादी. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can skip to the end and leave a response. Pinging is currently not allowed.

Leave a Reply

*

Recent Posts

Photo Gallery