Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

India’s 10 Most Powerful Businesswomen Fortune List Of 50 Most Powerful Businesswomen

chanda

 

मशहूर पत्रिका फॉर्च्यून ने चंदा कोचर को भारत की सबसे ताकतवर बिजनेसवूमेन बताया है। भारत की टॉप 50 बिजनेसवूमेन की ताजा सूची में चंदा कोचर लगातार तीसरी बार इस पायदान पर काबिज रही हैं। १९८४ में आईसीआईसीआई बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी से अपना करियर शुरू करने वाली चंदा कोचर वर्तमान में इस बैंक की एमडी और सीईओ हैं। इस सूची में एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा को दूसरा और कैपजेमिनी इंडिया की अरुणा जयंती को दूसरा स्थान मिला है।
 
इस बार की टॉप 50 पावरफुल बिजनेसवूमेन की सूची में छह नईं बिजनेसवूमेन को भी शामिल किया गया है। इनमें शैल इंडिया की चेयरपर्सन यास्मीन हिल्टन, आईबीएम इंडिया की एमडी वनीता नारायण, अनीता डोंगरे की संस्थापक अनीता, हेरिटेज फूड की एमडी एम भुवनेश्वरी, एनएंडटी इंवेस्टमेंट की सीईओ अंशु सुयश और टाटा स्टारबक्स इंडिया की सीईओ अवनी जावडा शामिल हैं।
 
 
 
shikha
 
नंबर – दो 
शिखा शर्मा
सीईओ, एक्सिस बैंक
 
1980 में आईसीआईसीआई बैंक से अपना करियर शुरू करने वाली शिखा आज देश की प्रमुख बैंकर हैं। वह २००९ से एक्सिस बैंक की सीईओ हैं।
 
 
 
 
aruna
नंबर तीन 
अरुणा जयंती
सीईओ, केपजेमिनी इंडिया 
 
आईटी सेक्टर की कंपनी केपजेमिनी इंडिया की सीईओ दुनियाभर में एक जाना पहचाना नाम हैं। वे पिछले दो दशकों से आईटी के विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय हैं।
 
 
 
 
pretha
 
नंबर चार 
प्रीथा रेड्डी
मैनेजिंग डायरेक्टर, अपोलो हॉस्पिटल इंटरप्राइज
 
1989 में प्रीथा ने बतौर ज्वाइंट मैनेजिंग डायरेक्टर अपोलो हॉस्पिटल ज्वाइन किया था। महज पांच सालों में ग्रुप की मैनेजिंग डायरेक्टर बन गईं।
 
 
 
malika
 
नंबर पांच
मल्लिका श्रीनिवासन
सीईओ टेफ
 
दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ट्रेक्टर निर्माता टेफ की प्रगति में मल्लिका की अहम भूमिका है। पिछले साल वह फॉर्ब्स की सूची में दूसरे नंबर पर थीं।
 
 
 
shobhana
 
नंबर छह
शोभना भरतीया 
चेयरपर्सन, एचटी मीडिया
 
2008 में एचटी मीडिया की चेयरपर्सन बनीं शोभना भारत में मीडिया बिजनेस की दिग्गज शख्सियत मानी जाती हैं। उन्हें न्यूजपेपर इंडस्ट्री में करीब पच्चीस साल का अनुभव है।
 
 
 
kiran
 
नंबर सात
किरण मजूमदार शॉ
चेयरपर्सन एंड एमडी, बायोकॉन
 
पिछले साल इसी सूची में 17वें नंबर से किरण नंबर सात पर पहुंच गई हैं। फॉर्मास्यूटिकल कंपनी बायोकॉन किरण मजूमदार के नेतृत्व में बुलंदी की ओर अग्रसर है। बायोटेक्नोलॉजी में किरण अपना अहम मुकाम बनाया है।
 
 
 
 
jiya modi
 
नंबर- आठ
जिया मोदी
सह संस्थापक, एजेडपी पार्टनर्स 
 
लीगल फर्म एजेडपी की सह संस्थापक जिया ने हावर्ड से लॉ की पढ़ाई की। पिछले करीब तीस सालों से वे कानून के क्षेत्र में टॉप पर बनी हुई हैं। 1984 में उन्होंने अपने साथियों के साथ मिलकर एजेडपी की स्थापना की।
 
 
 
veenita
 
नंबर-नौ
वीनिता बाली
एमडी, ब्रिटेनिया इंडस्ट्रीज
 
31 मई 2006 को वीनिता ने ब्रिटेनिया इंडस्ट्रीज की मैनेजिंग डायरेक्टर का पदभार संभाला था। इससे पहले वे कोका-कोला की वैश्विक मार्केटिंग डायरेक्टर रही हैं।
 
 
 
naina
 
नंबर दस
नैना लाल किदवई
कंट्री हैड, एचएसबीसी इंडिया
 
नैना लाल किदवई पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेट हैं।दुनिया की मशहूर कंपनियों में अपनी सेवाएं दे चुकी नैना को बिजनेस वर्ल्ड में काफी मशहूर हस्ती माना जाता है।
 
Source : bhaskar.com
 
Posted by on Nov 9 2013. Filed under आधी आबादी. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can skip to the end and leave a response. Pinging is currently not allowed.

Leave a Reply

*

Recent Posts