Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

ISIS को अमेरिका ने दिया था प्रशिक्षण

Iraq Crisis ISIS Terrorists were Trained by US in 2012 for Syria Conflict

Iraq Crisis ISIS Terrorists were Trained by US in 2012 for Syria Conflict

ऐसे समय में जब अमेरिक इराक में आइएसआइएस पर हवाई हमले करने को लेकर असमंजस की स्थिति में हैं, खबर है कि वर्ष 2012 में अमेरिकी सेना ने ही इस आतंकी समूह को प्रशिक्षण दिया था। इन लड़ाकों को सीरिया संघर्ष में भाग लेने के लिए तैयार किया गया था।

रिपो‌र्ट्स के मुताबिक, सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार को अस्थिर करने के लिए अमेरिकी प्रशिक्षकों ने आइएसआइएस के सैकड़ों लड़ाकों को प्रशिक्षित करने का गुप्त अभियान चलाया था। हालांकि यह प्रशिक्षण महज सीरिया के लिए दिया गया था। फरवरी, 2012 में अमेरिका ने तुर्की और जार्डन की मदद से सीरियाई विद्रोहियों के लिए प्रशिक्षण शिविर चलाए थे। जर्मनी के एक अखबार ने वर्ष 2013 में कहा था, ‘ अमेरिका अब भी जार्डन में सीरिया के विद्रोहियों को प्रशिक्षण दे रहा है। इन शिविरों में आतंकियों को एंटी टैंक हथियारों का इस्तेमाल सिखाया जा रहा है। अमेरिका ने फ्री सीरिया आर्मी के 1200 सदस्यों को प्रशिक्षण दिया था।’

ईराक में आइएसआइएस की क्रूरता, ¨हसा और नरसंहार की अलकायदा जैसे आतंकी संगठन ने भी आलोचना की थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि आइएसआइएस आतंकियों ने ईराक में बड़ी संख्या में नरसंहार कर उसकी वीडियो ऑनलाइन करने के अलावा कई सैनिकों के सर कलम कर दिए हैं।

कुछ ऐसा ही काम अमेरिका ने अफगानिस्तान में सोवियत फौजों के खिलाफ अलकायदा के जनक ओसामा बिन लादेन को प्रश्रय देकर किया था। तब लादेन को अमेरिका और सऊदी अरब ने वित्तीय सहायता मुहैया कराई गई थी। रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि ओसामा बिन लादेन को केंद्रीय खुफिया एजेंसी [सीआइए] से प्रशिक्षण मिला था।

Source : jagran.com

Posted by on Jun 25 2014. Filed under खबर. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can skip to the end and leave a response. Pinging is currently not allowed.

Leave a Reply

*

Recent Posts