Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

सांस्कृतिक रूप से हिंदू हैं गोवा के कैथोलिक: मनोहर पर्रिकर

Manohar Parrikar said Catholic culture and cultural meanings in Hindu

manohar-parrikar~05~09~2013~1378364736_storyimage

मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने यहां कहा कि गोवा के कैथोलिक सांस्कृतिक रूप से हिंदू हैं और सांस्कृतिक अर्थों में भारत एक हिंदू राष्ट्र है।

पर्रिकर ने ‘न्यूयार्क टाइम्स’ के इंडिया ब्लॉग को दिए एक साक्षात्कार में यह बात कही, जो बुधवार को प्रकाशित हुआ। उन्होंने कहा, ”सांस्कृतिक अर्थो में भारत एक हिंदू राष्ट्र है। गोवा में रहने वाले कैथोलिक भी सांस्कृतिक रूप से हिंदू हैं क्योंकि धार्मिक पक्ष के अलावा उनकी अन्य प्रथाएं ब्राजील के कैथोलिकों से मेल नहीं खातीं। गोवा के कैथोलिकों की सोच व प्रथाएं हिंदूओं से मेल खाती हैं।”

 

गोवा की 15 लाख लोगों की आबादी का 30 प्रतिशत हिस्सा कैथोलिक आबादी है। 57 वर्षीय पर्रिकर ने कहा कि वह एक संपूर्ण हिंदू हैं लेकिन यह उनका निजी विश्वास है और इसका उनकी सरकार से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा, ”मैं हिंदू राष्ट्रवादी नहीं हूं, जैसा कि कुछ टीवी मीडिया में समझा जाता है. न ही मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो तलवार निकालकर मुसलमानों को कत्ल कर सकता है।”

 

पर्रिकर ने कहा, ”मेरे मुताबिक इस प्रकार का व्यवहार हिंदू व्यवहार नहीं है। हिंदू किसी पर हमला नहीं करते, वे केवल आत्मरक्षा करते हैं.. हमारा इतिहास यही है।”

Short URL: http://jayhind.co.in/?p=2888

Posted by on Sep 5 2013. Filed under खबर, हिन्दुत्व. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can skip to the end and leave a response. Pinging is currently not allowed.

Leave a Reply

*

Recent Posts

Photo Gallery