Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

दानापुर रेल मंडल की पहली महिला रेल ड्राइवर माया, मिलने के लिए लोगों की भीड़

Maya's First Female Train Driver Danapur Rail Division

Maya’s First Female Train Driver Danapur Rail Division

खगौल. माया कुमारी ने शनिवार को दानापुर व रघुनाथपुर के बीच पैसेंजर ट्रेन चला कर दानापुर रेल मण्डल की पहली महिला रेल चालक होने का गौरव प्राप्त   किया है। दानापुर स्टेशन से 9 बजकर 50 मिनट पर खुलने वाली 63219 अप पैसेंजर गाड़ी पर माया कुमारी हाथों मे वायरलेस फोन झंडी लेकर ट्रेन के ड्राइवर सीट पर बैठी तो वह मौजूद यात्रियों को आश्चर्य का ठिकाना ना रहा।

साथ मे मौजूद लोको पायलट जगदीश ठाकुर द्वारा निर्देश देने के बाद माया सिग्नल होने का इंतजार करने लगी। भास्कर संवाददाता से बातचीत में माया ने बताया कि उसे बचपन से चुनौतीपूर्ण कार्य में दिलचस्पी थी। उन्होंने सबसे कठिन माने जाने वाली रेलवे ड्राइवर की नौकरी करने की ठानी। आरआरबी रांची से माया को सहायक लोको पायलट के लिए सलेक्ट किया गया। माया की इस कामयाबी में उसके पति शंभू राम ने अहम भूमिका निभाई। शंभू धनबाद के माइनिंग फील्ड मे कार्यरत हैं।

बेटी का था सपना

माया बताती हैं कि उनकी 8 साल की बेटी प्रिया भारती का सपना था कि वे ड्राइवर की सीट पर बैठें। बेटी कहती है माँ जब ट्रेन चलना तो हमको भी ले जाना, ताकि देख सकें कि कैसे तेजी से ट्रेन चलाती है। माया को ट्रेन चलाते हुए देखने के लिए भीड़ इकट्ठा थी। कुछ यात्रियों ने उनसे हाथ भी मिलाया और कुछ ने माया का ऑटोग्राफ भी लिया।

Mayas First Female Train Driver Danapur Rail Division 1

 

प्रोत्साहित किया

चीफ क्रू कंट्रोलर मोहम्मद शौकत ने बताया की कुछ रेल मण्डल में महिलाएं सहायक लोको पायलट के पद पर कार्यरत हैं। दानापुर रेल मंडल में ये पहली महिला ट्रेन सहायक लोको पायलट हैं। दानापुर रेल मंडल ने विशेष तौर पर माया कुमारी को अपने पास कार्य करने के लिए बुलाकर प्रोत्साहित किया है।

प्रोफाइल

  • नाम माया कुमारी
  • पति शंभू राम
  • बेटी प्रिया भारती आठ साल की
  • घर झारखंड के गढ़वा में
  • शिक्षा सीएंडआई से डिप्लोमा
  • ट्रेनिंग मुगलसराय और धनबाद
  • पोस्टिंग दानापुर रेल मंडल
  • पद सहायक लोको पायलट

Source : bhaskar.com

 

हमें फेसबुक  पर ज्वॉइन करें. 

भारत -एक हिन्दू राष्ट्र

अंकिता सिंह

Web Title : Maya’s First Female Train Driver Danapur Rail Division

Keyword : Maya,first female,train driver,Danapur rail division

Posted by on Mar 10 2014. Filed under अहा! ज़िंदगी, आधी आबादी. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can skip to the end and leave a response. Pinging is currently not allowed.

Leave a Reply

*

Recent Posts