Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

समस्याएं दिल्ली में, समाधान भी वहीं खोजना होगा : नरेंद्र मोदी

purva sainik rally

बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री पद के दावेदार घोषित किए जाने के बाद नरेंद्र मोदी ने ‘चुनावी रण’ का बिगुल हरियाणा के जिला रेवाड़ी से फूंक दिया. रेवाड़ी में पूर्व सैनिकों के सम्मान में आयोजित रैली में मोदी ने सैनिकों को नमन किया, केंद्र सरकार की इच्छाशक्ति पर सवाल खड़े किए और पाकिस्तान को नसीहत दी.

नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत में सैनिकों को प्रणाम किया और कहा, ‘यहां सैनिकों के बीच आने का मुझे सौभाग्य प्राप्त हुआ है. यहां आना मेरे लिए बहुमूल्य अवसर है. हरियाणा रिजांगला, त्रिशूल, कारगिल की लड़ाई में शहादत का शतक करने वाले बांकुरों की भूमि है.’ मोदी ने कहा, ‘देश के लिए मर मिटना, हर पल देश के लिए शहीद होने की कामना करना ऋषि और मुनियों के कार्यों से कम नहीं है. इसलिए मैं शहीदों का नमन करता हूं.’

मोदी ने अग्नि 5 के सफल परीक्षण पर कहा कि आज सुबह-सुबह एक अच्छी खबर मिली. देश में पिछले काफी समय से अच्छी खबरें सुनने को नहीं मिल रहीं हैं. मोदी ने भारत के वैज्ञानिकों का अभिनंदन करते हुए अग्नि 5 के परीक्षण के लिए बधाई दी.

पाकिस्तान को समझाया- यूं चलोगे तो अच्छा रहेगा
बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद पहली बार किसी रैली में बोल रहे मोदी बड़ों की तरह पेश आए. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हमलावर तेवर नहीं दिखाए और समझाने की कोशिश की कि किस तरह उनका विकास हो सकता है. मोदी ने कहा कि पाकिस्तान को यह समझना चाहिए कि उसका जन्म बेशक भारत विरोध में हुआ हो, लेकिन अब उनकी तरक्की भारत विरोध में नहीं है. मोदी ने कहा, ‘गरीबी, अशिक्षा और अंधश्रद्धा के खिलाफ लड़कर ही पाकिस्तान तरक्की कर सकता है.’

नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘नेताओं को सेना से सेक्यूलरिज्म सीखना चाहिए.’ मोदी बोले, ‘जब देश सेना के साहस की गाथाएं चल रही थी, तभी पाकिस्तान के सैनिक हमारे देश के जवानों को मौत के घाट उतार रहे थे, और दुर्भाग्य यह कि भारत के रक्षामंत्री ने संसद में कहा- पाकिस्तानी सेना के पकड़े पहनकर कुछ कोई आए थे. कितनी पीड़ा हुई होगी देश के लोगों को.’

जेडीयू पर साधा निशाना
इसके बाद मोदी ने कहा, ‘निलर्जता की सीमा तब आती है जब नेता कहते हैं कि सेना के लोग मरने ही तो जाते हैं. इससे बड़ा पाप और अपमान कोई नहीं हो सकता.’ गौरतलब है कि जेडीयू नेता भीम सिंह ने सीमा पर भारतीय सैनिकों की शहादत के बाद विवादास्पद बयान दिया था. भीम सिंह ने कहा था कि देश की सीमा पर सैनिक मरने के लिए ही जाते हैं. मोदी ने कहा, ‘अगर आप आंसू नहीं बहा पाते तो मत बहाओ, लेकिन सैनिकों का अपमान न करो.’

हरियाणा के सीएम ने खाया है गुजरात का नमक
मोदी ने रैली में अपनी बात करते करते हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह का जिक्र भी किया. हालांकि उन्होंने हुड्डा का जिक्र केवल एक बार ही किया. मोदी ने कहा कि उनकी ख्वाहिश जामनगर के सैन्य स्कूल में पढ़कर सेना में जाने की थी, मगर गरीबी के चलते नहीं जा सके. इसके बाद मोदी ने कहा, ‘हुड्डा साहब भी उसी स्कूल में पढ़े हुए हैं. उन्होंने गुजरात का बहुत नमक खाया है.’

31 अक्टूबर के बाद पटेल के प्रतिमा के लिए लोहा जुटाएंगे
नरेंद्र मोदी ने लोगों से एक काम के लिए मदद की अपील की. उन्होंने कहा कि देश में लौहपुरुष वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा बनाई जाएगी, जो दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी, अमेरिका के स्टेचु ऑफ लिबर्टी से दोगुनी.

मोदी ने कहा कि 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती के बाद गांव-गांव से लोहा जुटाने का अभियान शुरू होगा. मोदी ने अपील की कि हर गांव से लोहा दें, 200 या 300 ग्राम तक. ताकि इस प्रतिमा में सभी गांव का भी सहयोग हो.

मोदी ने कहा- सेना सशक्त होनी चाहिए
नरेंद्र मोदी ने कहा कि सेना को आधुनिक बनाना होगा, क्योंकि अब युद्ध दूसरे तरीकों से लड़ा जाएगा. बंदूकों की बजाय तकनीक का ज्यादा इस्तेमाल होगा. जहां तक बात है हथियारों की तो देश के पास हथियार विकसित करने की अपनी शक्ति और सामर्थ्य होना चाहिए. मोदी ने कहा, ‘सरकार की नीतियों के चलते युवा आज सेना में जाना नहीं चाहते. सेना के 40 प्रतिशत अधिकारी पद खाली हैं. ऐसे में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा सेना से जोड़ने की कोशिश होनी चाहिए.’ मोदी ने कहा कि सेना को तेजस्वी युवा शक्ति चाहिए.

वीके सिंह ने मांगा सैनिकों का समर्थन
इस रैली में पूर्व थलसेना अध्यक्ष जनरल वीके सिंह भी शामिल हुए. उन्होंने कहा, ‘देश अस्त-व्यस्त स्थिति में है. देश अनिश्चितता के दौर से गुजर रहा है. ऐसे में सैनिकों का ही सहारा है.’

सैनिकों की खान है रेवाड़ी
रेवाड़ी को हरियाणा में सैनिकों की खान माना जाता है. यहां से बहुत भारी तादाद में युवा सेना में भर्ती होते हैं. इस रैली में न सिर्फ हरियाणा बल्कि राजस्थान, उत्तराखंड और एनसीआर के पूर्व सैनिक भी शामिल हुए.

हाईटैक कैंपेन की रणनीति
ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने के लिए मोदी लगातार तकनीक का इस्तेमाल करते रहे हैं. इस रैली में भी ऐसे इंतजाम किए गए. 022-45014501 पर डायल कर रैली में मोदी को लाइव सुने जाने का प्रबंध किया गया था.

पोस्टर में संसद की तस्वीर
रैली के मुख्य पोस्टर की पृष्ठभूमि में लाल किले की जगह संसद भवन की तस्वीर नजर आई. संसद भवन की तस्वीर ने पार्टी के इरादे साफ कर दिए हैं. स्पष्ट है कि दावे का दायरा बढ़ गया है.

मोदी के भाषण की अन्य बातें-
– भारत ने युद्ध से ज्यादा जवान आतंकवादियों से लड़ाई में गंवा दी.
– सीमा पर चीन और पाकिस्तान की घटनाएं सेना की कमजोरी के कारण नहीं हैं. यह सब सीमा की समस्या नहीं है.
–  यह दिल्ली की समस्या है और उसका हल भी दिल्ली में ही मिलेगा.
–  वोट बैंक की राजनीति ने हमारे देश को बांट दिया है.
– पाकिस्तान आतंकवादियों को शह देना बंद कर दें तो वह गरीबी से निजात पा लेगा.
– अगर आप चाहते हैं कि दिल्ली में मजबूत सरकार बने तो बस इतना सुनिश्चित करें कि हरेक नागरिक के पास वोटर
– कार्ड हो, ताकि हर कोई वोट डाल सके. इस तरह से आप भारत माता की सेवा कर सकते हैं.
– युवा अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें.
– सरकार वन रैंक, वन पेंशन पर श्वेत पत्र जारी करे. यदि 2004 में अटल जी की सरकार बनती तो यह समस्या हल हो गई होती.
– वर्तमान केंद्र सरकार में कोई नई सोच नहीं. केंद्र सरकार को सेना के टेंडरों में ज्यादा रूचि है.
– सशक्त सरकार, सशक्त नेता ही सपने को पूरा कर सकता है.
– सरकार ने वोट बैंक के लालच में दूध में दरार डालने की कोशिश की.
– देश को बांटने वालों को माफ नहीं करना चाहिए.
– धर्मनिरपेक्षता के नाम पर वोटबैंक की राजनीति का घिनौना खेल चल रहा है
– नहीं जानता था कि 13 सिंतबर को बीजेपी की तरफ से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनूंगा.
– मजबूत सरकार के बिना देश में आंतरिक और बाहरी सुरक्षा नहीं हो सकती.

Shri Narendra Modi addresses Ex-Servicemen Rally in Rewari, Haryana


News Source : Aaj Tak

Short URL: http://jayhind.co.in/?p=3053

Posted by on Sep 15 2013. Filed under खबर. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can skip to the end and leave a response. Pinging is currently not allowed.

Leave a Reply

*

Recent Posts

Photo Gallery