Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

केंद्र ने दी नर्मदा बांध की ऊंचाई बढ़ाने की इजाजत

NCA permits raising Narmada dam height after eight years

अहमदाबाद। केंद्र सरकार ने गुजरात के केवड़िया में स्थित सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई मौजूदा 121.92 मीटर से बढ़ा कर 138.68 मी. करने की आज अनुमति दे दी। काफी समय से केंद्र के समक्ष लंबित इस विवादित मुद्दे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता संभालने के एक पखवारे के भीतर निपटा दिया गया है। कई संगठन और नामी गिरामी पर्यावरण कार्यर्कता बांध की ऊंचाई बढ़ाने का विरोध करते रहे हैं।

मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने आज जूनागढ़ में स्कूल प्रवेश महोत्सव के उद्घाटन के अवसर पर यह जानकारी देते हुए बताया कि नर्मदा नियंत्रण प्राधिकार (एनसीए) ने नयी दिल्ली में हुई बैठक के दौरान सरदार सरोवर बांध पर गेट लगाने और इसकी ऊंचाई बढ़ाने की अनुमति दे दी। इसकी जानकारी होने के बाद केवड़िया का दौरा कर उन्होंने सबंधित अधिकारियों से बिना समय गंवाए निर्माण कार्य तेज करने को कहा। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार भी प्रकट किया।

गुजरात सरकार ने योजना आयोग को बताया था कि बांध की ऊंचाई नहीं बढ़ने और इस पर गेट नहीं लगने से सालाना 3788 करोड़ रूपये का नुकसान हो रहा है। ऐसा किये जाने पर 6.8 लाख हेक्टेयर की अतिरिक्त सिंचाई क्षमता सृजित होगी तथा 40 प्रतिशत अधिक विद्युत उत्पादन होगा। इससे पूर्व नर्मदा नियंत्रण प्राधिकार ने साल 2006 में बांध की ऊंचाई तत्कालीन 110.64 मी. से बढ़ा कर 121.92 मी. करने की अनुमति दी थी।

 

 

Posted by on Jun 12 2014. Filed under खबर. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can skip to the end and leave a response. Pinging is currently not allowed.

Leave a Reply

*

Recent Posts