Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

धनबाद की रचना को फेसबुक में 60 लाख का पैकेज

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपनी टीम में झारखंड के धनबाद के इंडियन स्कूल ऑफ माइंस यानी भारतीय खनिज विद्यापीठ से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की कर रही रचना नंदन को लगभग 56 लाख रुपये के सालाना पैकज पर चयन किया है.

रचना नंदन आईएसएम में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में बीटेक अंतिम वर्ष की छात्रा हैं.

आईएसएम के लगभग 86 साल के इतिहास में ये पहली बार हुआ है जब संस्थान के किसी छात्र को इतने अच्छे वेतन पर नौकरी का ऑफर दिया गया है.

रचना मूल रूप से पटना की रहने वाली हैं लेकिन उनके पिता असम के नौगांव के पास हिंदुस्तान पेपर कॉरपोरेशन लिमिटेड में मैकानिकल इंजीनियर हैं और सीनियर मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं.

 

आईआईटी में दाखिला नहीं

“इंटरव्यू के अंतिम राउंड में मुझसे काफी कठिन सवाल पूछे गए थे जिस बारे में मुझे बिल्कुल पता नहीं था, तब मुझे लगा कि शायद ये मुझसे नहीं होगा लेकिन सवाल अच्छे से समझाया तो नर्वस होने के बावजूद मैं उसे दो-तीन तरह से सुलझाने में सफल रही.”

rachna_facebook

रचना नंदन, फेसबुक द्वारा चयनित छात्रा

12वीं के बाद रचना ने आईआईटी जेईई की प्रतियोगिता परीक्षा में हिस्सा लिया था लेकिन इस परीक्षा में 5064 रैंक आने के कारण उन्हें किसी भी आईआईटी संस्थान में दाखिला नहीं मिला था.

अंत में रचना ने धनबाद स्थित इंडियन स्कूल ऑफ माइंस में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में दाखिला ले लिया था. फिलहाल वो अपने फाइनल ईयर की पढ़ाई कर रही है.

फेसबुक ने रचना को ऑन कैंपस बोर्ड में चुना. फेसबुक के अधिकारी आईएसएम कैंपस पहुंचे और उन्होंने कंप्यूटर साइंस के सभी छात्रों की परीक्षा ली थी.

फेसबुक ने ये परीक्षा आईएसएम धनबाद, एमएनआईटी जयपुर, एनआईटी दुर्गापुर, बीआईटी मेसरा, ट्रिपल आईटी हैदराबाद सहित देशभर के कई अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में आयोजित की थी.

इस परीक्षा के पहले चरण में ऑनलाइन कोडिंग से जुड़े सवाल किए गए थे. इस चरण में चार छात्रों का चयन अगले राउंड यानी इंटरव्यू राउंड के लिए किया गया था.

इंटरव्यू के लिए चुने गए सभी प्रतियोगितों को दिल्ली बुलाया गया था, जिसमें इन सभी संस्थानों से चुने गए 11 छात्रों बुलाया गया था और चार इंटरव्यू राउंड के बाद उनमें से रचना को जॉब ऑफर किया गया.

घबराहट और विश्वास

रचना अपनी नियुक्ती के बाद अगले साल कैलिफोर्निया में फेसबुक टीम को ज्वाईन करेगी.

रचना के अनुसार, ”इंटरव्यू के अंतिम राउंड में मुझसे काफी कठिन सवाल पूछे गए थे जिनके बारे में मुझे बिल्कुल पता नहीं था, तब मुझे लगा कि शायद ये मुझसे नहीं होगा लेकिन जब साक्षात्कार लेने वालों ने मुझे ये सवाल अच्छे से समझाया तो नर्वस होने के बावजूद मैं उसे दो-तीन तरह से सुलझाने में सफल रही.”

रचना की नियुक्ति कैलिफोर्निया में होगी जिसको लेकर वो काफी उत्साहित भी है और घबरायी हुई भी लेकिन उन्हें विश्वास है वहां पहुंचने तक वो बिलकुल तैयार हो जाएंगी.

फेसबुक से मिलने वाले वेतन के बारे में रचना का कहना है कि फेसबुक हमेशा से अपने कर्मचारियों को अच्छी सैलरी देता है और उन्हें भी अच्छा ऑफर मिला है और वो काफी खुश हैं.

रचना के मुताबिक फेसबुक से करार होने के कारण वो नहीं बता सकती हैं कि उन्हें कितनी सैलरी दी जाएगी लेकिन ये राशि लगभग 56 लाख रुपये सालाना है.

Source: http://www.bbc.co.uk

Short URL: http://jayhind.co.in/?p=1371

Posted by on Aug 15 2012. Filed under खबर, सच. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can leave a response or trackback to this entry

Leave a Reply

*

Recent Posts

Photo Gallery