Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

गृह मंत्री शिंदे का फतवा , मुस्लिम युवकों को गलत तरीके से न करें गिरफ्तार

shinde asks cms not to wrongfully detain muslim youth name of terror

नई दिल्ली।। केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने सोमवार को सभी मुख्यमंत्रियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि कोई भी बेकसूर मुस्लिम युवक आतंक के नाम पर गलत तरीके से हिरासत में न लिया जाए।
मुख्यमंत्रियों को लिखी एक चिट्ठी में शिंदे ने कहा है कि केंद्र सरकार तक कानून व्यवस्था की एजेंसियों द्वारा कथित तौर पर बेकसूर मुस्लिम युवाओं को प्रताड़ित किए जाने की बात अलग-अलग माध्यमों से आ रही है। उन्होंने लिखा है, ‘कुछ अल्पसंख्यक युवाओं को लग रहा है कि उन्हें जानबूझकर निशाना बनाया गया और उन्हें उनके मूलभूत अधिकारों से वंचित किया गया है।’ गृह मंत्री ने जोर दिया कि सरकार हर तरह के आतंकवाद से मुकाबला करने के अपने मुख्य सिद्धांत पर प्रतिबद्ध है।

उन्होंने मुख्यमंत्रियों को लिखा है, ‘सरकार को यह तय करना है कि कोई भी बेकसूर व्यक्ति बेवजह परेशान न हो।’ शिंदे ने राज्य सरकारों से कहा कि वे आतंकवाद संबंधी मामलों की सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट के परामर्श से विशेष अदालतें स्थापित करें, विशेष सरकारी वकीलों की नियुक्ति करें और अन्य लंबित मामलों की तुलना में ऐसे मामलों को प्राथमिकता दें।

उन्होंने कहा, ‘जहां अल्पसंख्यक समुदाय के किसी सदस्य की गलत भावना से गिरफ्तारी हो, गलत तरीके से गिरफ्तारी हो वहां ऐसा करने वाले पुलिस अधिकारी के खिलाफ कड़ी एवं शीघ्र कार्रवाई की जानी चाहिए। गिरफ्तार व्यक्ति को तत्काल रिहा किया जाए।’ शिंदे ने कहा, ‘उसे समुचित मुआवजा भी दिया जाना चाहिए और उसका पुनर्वास भी किया जाना चाहिए ताकि वह मुख्यधारा से जुड़ सके।’

मई में केंद्र सरकार ने आतंकवाद संबंधी मामलों के लिए एनआईए कानून के तहत 39 विशेष अदालतें स्थापित की थीं। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के. रहमान खान ने भी शिंदे को चिट्ठी लिखकर देश के अलग-अलग भागों में मुस्लिम युवकों की आतंकवाद संबंधी मामलों में गलत तरीके से गिरफ्तारी को लेकर चिंता जताई थी।

गैरकानूनी गतिविधियां निरोधक कानून के प्रावधानों को लेकर मुस्लिम निकायों की चिंता से गृह मंत्रालय को अवगत कराते हुए खान ने विशेष अदालतें स्थापित करने का प्रस्ताव रखा था, ताकि आतंकवाद संबंधी सभी मामलों की जल्द सुनवाई हो सके। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के सुझाव का समर्थन करते हुए शिंदे ने उन्हें लिखा, ‘मैं आपको आश्वासन देता हूं कि ऐसा होगा।’

Short URL: http://jayhind.co.in/?p=3199

Posted by on Sep 30 2013. Filed under खबर. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can skip to the end and leave a response. Pinging is currently not allowed.

Leave a Reply

*

Recent Posts

Photo Gallery