Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

पंक्चर बनाकर मुन्नी ने बड़ी बहनों की कराई शादी

गुमला (Jharkhand).  जब नन्हे हाथों में फूलों से भरी पुस्तक की फुलवारी चाहिए, मुन्नी उस 10 साल की उम्र से साइकिल के पंक्चर बना रही है। भरनो प्रखंड के तुरीअंबा गांव के उसके पिता महावीर महली को पैर में जख्म के बाद लकवा ने धर दबोचा था।
वहीं मां लक्ष्मी देवी गठिया बीमारी से थौंस चुकी थी। घर में दो बड़ी बेटी को छोड़कर सभी बच्चे छोटे। पर नन्ही मुन्नी की बड़ी ममता जाग उठी। वह रांची- गुमला नेशनल हाइवे पर स्थित भरनो पलमाडीपा के समीप बैठ गई, और पंक्चर बनाना शुरू कर दिया। इसी धूल-धक्कड़ भरे समय में वह कब सत्रह वर्ष की हो गई, पता ही न चला।Struggle Of Munni For Family Members
इस बीच उसकी मेहनत के पसीने से जुटाई ऊर्जा ने बड़ी बहनों की शादी करवाई। वहीं छोटा भाई संतोष ने मैट्रिक पास कर लिया। महावीर का बीपीएल कार्ड संख्या 12786 है। पर आज तक उन्हें सरकारी सुविधा नहीं मिली है। कई बार उन्होंने इंदिरा आवास व पेंशन के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटे, पर किसी ने सुध नहीं ली।
मुन्नी बताती है कि घर में माता-पिता और भाई के पालन-पोषण के लिए उसको यह कदम उठाना पड़ा। वह नहीं पढ़ी। मगर चाहती है कि छोटा भाई पढ़-लिखकर अच्छी नौकरी पा जाए। उसके इंटर में दाखिला के लिए फिलहाल पैसा जमा कर रही है। एक पंक्चर बनाने में दस रुपए लेती है। प्रतिदिन 10 से 15 साइकिल का पंक्चर बनाती है। इसी से घर का दाना-पानी चलता है।
पेंशन देने की व्यवस्था की जाएगी
मुन्नी के परिवार की स्थिति के बारे में जानकारी नहीं है। आप से अभी पता चल रहा है। अगर बीपीएल नंबर है। तो इसका सत्यापन कराकर इंदिरा आवास, पेंशन देने की व्यवस्था की जाएगी।
जोसेफ कंडुलना, बीडीओ, भरनो

हमें फेसबुक  पर ज्वॉइन करें. 

भारत -एक हिन्दू राष्ट्र

अंकिता सिंह

Web Title : Struggle Of Munni For Family Members

Keyword : struggle,jayhind, Hindi samachar, हिन्दी समाचार, latest hindi news, hindi news, news in hindi, hindi breaking news, हिन्दी सम्पादकीय, jayhind विशेष, hindi india news,

Posted by on Feb 1 2014. Filed under खबर. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can skip to the end and leave a response. Pinging is currently not allowed.

1 Comment for “पंक्चर बनाकर मुन्नी ने बड़ी बहनों की कराई शादी”

  1. Awantika Singh

    सलाम मुन्नी के जज्बे को

Leave a Reply

*

Recent Posts