Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

इस भारतीय ने ही Whatsapp को पहुंचाया कामयाबी की बुलंदियों पर

This Indian Person Is The Key Behind The Success Of Whatsapp

This Indian Person Is The Key Behind The Success Of Whatsapp

 

फेसबुक ने वाट्सऐप को खरीदकर इसे लोगों में चर्चा का विषय बना दिया है। लोग वाट्सऐप के बारे में हर बात जानने को बेताब हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि वाट्सऐप और फेसबुक की इस डील के पीछे मुख्य भूमिका निभाने वाला एक भारतीय है। आपको बता दें कि वाट्सऐप के बिजनेस को इस बुलंदी पर पहुंचाने का श्रेय एक भारतीय को जाता है।

नीरज अरोड़ा की रही है खास भूमिका

फेसबुक के द्वारा वाट्सऐप का अधिग्रहण करने के बाद इसके को-फाउंडर जैन कॉम (Jan Koum) और ब्रायन एक्टन (Brian Acton) टेक्नोलॉजी की दुनिया के सितारे बनने के साथ-साथ अरबपति भी बन गए हैं। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं उस भारतीय सितारे के बारे में, जिसने वाट्सऐप को कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचाने में एक खास भूमिका निभाई है।

इस भारतीय का नाम है नीरज अरोड़ा, जिसने अपनी मेहनत और लगन से वाट्सऐप में रहकर एक नया मुकाम कायम किया। फेसबुक ने भी यह कहा कि वह वाट्सऐप के काम में कोई बदलाव नहीं करेंगे और नीरज अरोड़ा अपनी भूमिका आगे भी निभाते रहेंगे।

जब सिर्फ 10 कर्मचारी थे, तब ज्वाइन किया था Whatsapp

आज हम आपको बता रहे हैं भारत के 35 वर्षीय नीरज अरोड़ा के बारे में, जिसने भी इस डील से काफी पब्लिसिटी पाई है। नीरज अरोड़ा ने सिलिकॉन वैली में गूगल में नौकरी भी की है। वहां से नौकरी छोड़ कर उन्होंने वाट्सऐप ज्वाइन किया। नीरज ने गूगल में नवंबर 2011 तक प्रिंसिपल कॉरपोरेट डेवलपमेंट के तौर पर काम किया है, जिसके बाद उन्होंने वाट्सऐप ज्वाइन कर लिया। उस समय वाट्सऐप में सिर्फ 10 कर्मचारी थे। उनका रिक्रूटमेंट गूगल में कॉरपोरेट बैकग्राउंड की वजह से किया गया था। गूगल में काम करने से पहले नीरज टाइम्स इंटरनेट लिमिटेड के प्रमुख प्रबंधक भी रह चुके हैं।

नीरज ही हैं Whatsapp के हर तरह के बिजनेस के लिए जिम्मेदार

नीरज अरोड़ा अपनी वेबसाइट पर कहते हैं कि वाट्सऐप के हर तरह के बिजनेस के लिए सिर्फ वह ही जिम्मेदार हैं। साथ ही, वे खुद को एक अच्छा इंसान भी मानते हैं। इन्होंने इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से मैनेजनेंट की डिग्री ली है। वहां के इनके साथी भी नीरज अरोड़ा द्वारा कही बात से सहमत हैं।

रिलाएंस से भी डील करा चुके हैं नीरज

नीरज अरोड़ा ने अनिल अंबानी की कंपनी रिलाएंस कम्यूनिकेशन्स के साथ भी वाट्सऐप की एक डील करवाई थी, जो भारत में उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि थी। नीरज ने रिलाएंस को मात्र 16 रुपए प्रति माह के इंटरनेट प्लान पर वाट्सऐप के अनलिमिटेड इस्तेमाल के लिए राजी किया था।

ट्विटर पर बोले, कुछ नहीं बदलने वाला

नीरज ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट किया है कि ‘कुछ नहीं बदलने वाला’। दरअसल, यह उन्होंने यह ट्वीट लोगों द्वारा पूछे गए एक सवाल के बाद किया है। लोगों में इस डील के बाद यह जानने की इच्छा थी कि इस डील से वाट्सऐप पर क्या फर्क पड़ने वाला है। हालांकि, नीरज कहते हैं कि वाट्सऐप का एक ईमानदार कर्मचारी होने के नाते इस बार का दुख जरूर है कि इसे फेसबुक को बेच दिया गया है। ट्विटर पर नीरज को फॉलो करने वालों की संख्या 5,278 है, जबाकि 677 लोगों को नीरज फॉलो करते हैं।

दोस्त भी बांधते हैं तारीफ के पुल

इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में उनके साथ पढ़ चुके और ट्रेनिंग सॉफ्टवेयर कंपनी माइंडटिकल के को-फाउंडर मोहित गर्ग ने भी उनकी खूब तारीफ की। मोहित बोले कि टाइम्स इंटरनेट से वाट्सऐप तक नीरज ने बहुत ही अच्छा काम किया है।

भारत है Whatsapp के लिए शानदार मार्केट

पिछले साल नीरज अरोड़ा ने एक बिजनेस न्यूज चैनल को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि भारत में वाट्सऐप लगभग 2.5 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में भारत वाट्सऐप के लिए बहुत ही शानदार मार्केट है।

IIT-DELHI से कर चुके हैं मैकेनिकल इंजीनियरिंग

नीरज अरोड़ा ने IIT-DELHI से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी की है। जिस समय वह इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में पढ़ रहे थे, उसी समय उनकी मुलाकात रुचि बंसल से हुई। आज रुचि बंसल नीरज अरोड़ा की पत्नी हैं। रुचि एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। नीरज की ही एक बैचमेट श्रुतिकीर्ति खुराना ने कहा कि नीरज वास्तव में एक बहुत ही स्मार्ट और बुद्धिमान व्यक्ति हैं।

 

जिसे पब्लिसिटी नहीं थी पसंद, उसे भी इन्होंने कर दिया फेमस

जहां एक ओर जैन कॉम को पब्लिसिटी और विज्ञापन बिल्कुल भी पसंद नहीं हैं, वहीं फेसबुक और वाट्सऐप के बीच हुई डील ने उन्हें खूब पब्लिसिटी दी है। जैन को भले ही पब्लिसिटी नहीं पसंद थी, लेकिन आज उन्हें पूरी दुनिया जानती है। लेकिन वह अकेले नहीं हैं, जिन्हें पब्लिसिटी मिली है। ब्रायन ऐक्टन भी इस पब्लिसिटी में बराबर के हकदार हैं। इन दोनों के फेमस होने के पीछे भी नीरज अरोड़ा की खास भूमिका रही है।

Source : bhaskar.com

 

हमें फेसबुक  पर ज्वॉइन करें. 

भारत -एक हिन्दू राष्ट्र

अंकिता सिंह

Web Title : This Indian Person Is The Key Behind The Success Of Whatsapp

Keyword : Neeraj Arora, WhatsApp, social media, social networking, twitter, facebook, google, facebook buys whatsApp, mobile messaging application, whatsApp business head

Posted by on Feb 22 2014. Filed under खबर. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can skip to the end and leave a response. Pinging is currently not allowed.

Leave a Reply

*

Recent Posts