Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

बेरोजगारों की फौज बढ़ा रहे बीए-बीएससी कोर्स, इन्‍हें बंद करने की तैयारी

9619__62905499_62905498

 

आने वाले सालों में बीए और बीएससी जैसे कोर्स देश में बंद हो जाएंगे। यूजीसी इन्हें चरणबद्ध तरीके से बंद करने पर विचार कर रहा है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के बीए और बीएससी पाठ्यक्रम अप्रासंगिक हो गए हैं। आयोग इन्हें बंद करने की तैयारी में है। पहले चरण में 200 कॉलेजों ने इसके स्थान पर नए पाठ्यक्रम शुरू होंगे। जो रोजगारपरक होंगे। यूजीसी उपाध्यक्ष एस देवराज ने हाल ही में एक कार्यक्रम में कहा कि नए पाठ्यक्रमों को बैचलर ऑफ वोकेशनल एजुकेशन कोर्स के नाम से जाना जाएगा। यह चरणबद्ध रूप से देशभर में लागू होगा। इस प्रक्रिया में दस वर्ष लगने का अनुमान है। यह उद्योग-व्यापार जगत की मांग-जरूरतों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है।

 

आयोग का विचार है कि बीए-बीएससी पाठ्यक्रम आउट ऑफ डेट हो गए हैं। यह बेरोजगारों की फौज पैदा करने वाले स्रोत बन कर रह गए हैं। यूजीसी की इस पहल से उच्च शिक्षा जगत में हलचल बढ़ गई है। साल 2015-16 से 200 कॉलेज में नया कोर्स : नया प्रस्तावित कोर्स शिक्षा वर्ष 2015-16 से लागू करने की तैयारी है।
जारी है कवायद: यूजीसी के ऑटोनोमस कॉलेज की गर्वनिंग बॉडी के सदस्य तथा अहमदाबाद के वरिष्ठ शिक्षाविद् डॉ. सुभाष ब्रह्मभट्ट का कहना है -हां इस तरह की कवायद चल रही है।
Source : bhaskar.com
Posted by on Dec 4 2013. Filed under खबर. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can skip to the end and leave a response. Pinging is currently not allowed.

Leave a Reply

*

Recent Posts