Donation (non-profit website maintenance)

Live Indian Tv Channels

दुनिया की दौलत का आधा हिस्सा मात्र 85 लोगों के पास

World`s 85 richest people own nearly half of global wealth

World`s 85 richest people own nearly half of global wealth

दुनिया की दौलत का आधा हिस्सा मात्र 85 लोगों के पास है। ये सुनने में तो अजीब लगता है लेकिन यह एकदम सच बात है। ऑक्सफैम की हालही में जारी हुई रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि पूरी दुनिया के सारे धन का आधा हिस्सा दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर 85 लोगों के पास है। वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम से पहले तैयार की गई “वर्किग फॉर द फ्यू” नाम की रिपोर्ट में विकसित और विकासशील देशों में बढ़ रही असमानता के बारे में विस्तार से बताया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन अमिर लोगों ने लोकतंत्र को कमजोर किया है। साथ ही कहा गया है कि पिछले 25 सालों का आंकडें देखे जाए तो दुनिया की दौलत कुछ लोगों के पास सिमटी जा रही है। साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकारे इसके समाधान के लिए कदम उठाए वरना लोकतंत्र के लिए यह ट्रेंड घातक साबित हो सकता है। साथ अमीर लोगों पर टैक्स चोरी करने का आरोप भी लगाया है।

कुछ लोगों तक धन

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 25 साल में धन कुछ लोगों तक केंद्रित हुआ है और यह दुनिया के एक प्रतिशत परिवार के पास इतनी संपत्ति है जो दुनिया की करीब आधी आबादी (46 प्रतिशत) के बराबर है। आक्सफैम चाहती है कि सरकार इस प्रवृत्ति को बदलने के लिए तत्काल कदम उठाए।

भारत में बढ़े अरबपति

पछले दशक में भारत में अरबपतियों की संख्या दस गुणा बढ़ी है। प्रतिगामी कर ढांचा तथा सरकारी तंत्र में पैठ का लाभ उठाते हुए उनकी संपत्ति बढ़ती जा रही है। वहीं गरीबों पर होने वाला खर्च उल्लेखनीय रूप से कम है।

अरबों डालर का हिसाब नहीं 

रिपोर्ट में आरोप है कि धनाढ्य लोग व कंपनिया टैक्स अधिकारियों से खरबों डालर छिपाती हैं। एक अनुमान के अनुसार 21,000 अरब डालर बिना रिकार्ड के हैं और राशि विदेशों में पड़ी है।

Posted by on Jan 21 2014. Filed under खबर. You can follow any responses to this entry through the RSS 2.0. You can skip to the end and leave a response. Pinging is currently not allowed.

Leave a Reply

*

Recent Posts